अपने मोबाइल से महर्षि पाणिनि विश्वविद्यालय उज्जैन के बैंक खाते में ऐसे भेजे कोई भी शुल्क Transfer Fees in Panini University Bank account by Mobile

नमस्कार मित्रो आपका अपनी इस ब्लॉगिंग साइट My Clg सूचना पर आपका स्वागत है ।यहां हम Pg College Mandsaur, Vikram university Ujjain आदि के साथ शिक्षा जगत से जुड़ी सूचनाएं Time table,exam date&form, स्कॉलर ship ki information सबके साथ शेयर करते हैं।जानकारी को स्पष्ट पढ़ने के लिए 2,3 बार रिलोड जरूर करें। 












मित्रों आजकल वैश्विक व्यवस्था के तहत गुलाम बनाने के लिए ऑनलाइन करंसी और डिजिटल पेमेंट पर अधिक जोर दिया जा रहा हैं। कोरोना षडयंत्र फैलाने के पीछे ऐसे बहुत से लक्ष्य हैं।इस प्रकार जब कोरोना का झूट फैलाकर हमें मजबूरन ऑनलाइन पेमेंट से अपना कार्य करने हेतु बाध्य किया जा रहा है।इस विषय पर अधिक जानकारी हेतु आप हमसे व्यक्तिगत संपर्क कर सकते हैं।

आज की जानकारी

 महर्षि पाणिनि वैदिक एवं संस्कृत विश्वविद्यालय उज्जैन के परीक्षा पत्र भरने को लेकर हम पहले से आपको जानकारी देते आए हैं।इसके लिए हमने 2,3 वीडियो और पोस्ट पहले भी किए हैं।जिनमें हमने 1 पोस्ट में बताया था।जो उज्जैन से अधिक दूर के निवासी हैं और अव्यवस्थाओं के कारण  उज्जैन नहीं आ पा रहे हैं।उनके लिए विश्वविद्यालय ने थोड़ी छूट देते हुवे उन्हें परीक्षा फॉर्म संबंधित सभी शुल्क ऑनलाइन जमा कर सभी दस्तावेज स्पीड पोस्ट से भेजने के निर्देश दिए थे।आज की इस पोस्ट में हम जानेंगे कि कैसे आप महर्षि पाणिनि वैदिक एवं संस्कृत विश्वविद्यालय उज्जैन के बैंक अकाउंट में ऑनलाइन पैसे भेज सकते हैं।


इसके लिए हम आपको प्रचलित पेमेंट एप गूगल पे,फोन पे और paytm एप के उपयोग से पैसे भेज कर बताएंगे।


ऑनलाइन पेमेंट के लिए करना होगा ये काम


  1. इसके लिए आपको गूगल प्ले स्टोर से इन एप्लीकेशन को या अन्य कोई भी अन्य भीम,अमेजॉन आदि यूपीआई ऐप को गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड करके उसके ऊपर अपने बैंक अकाउंट से जुड़े हुए मोबाइल नंबर से अकाउंट बनाकर उस ऐप को सही से सेट करना है उस पर अपने यूपीआई पिन पासवर्ड नाम पता आईडी वगैरह सभी सेट कर लेना है।
  2. इसके बाद आपको मनी ट्रांसफर वाले ऑप्शन पर क्लिक करना होगा किसी एक में यह सेंड टू बैंक के रूप में भी हो सकता है।
  3. इस ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आप से बैंक का नाम पूछा जाएगा तो सामने वाले बैंक का नाम जिसे बैंक ऑफ इंडिया बैंक ऑफ बड़ौदा जो भी होगा आप को सेलेक्ट करना है पानी नहीं विश्वविद्यालय का बैंक अकाउंट बैंक ऑफ इंडिया शाखा दशहरा मैदान उज्जैन में है जिसको आपको सर्च करना है केवल बैंक ऑफ इंडिया।
  4. इसके बाद आपको जिस अकाउंट में आपको पैसे डालने हैं या महर्षि पाणिनि विश्वविद्यालय के बैंक का अकाउंट नंबर डालना है। अगर आपसे दो बार अकाउंट नंबर मांगे तो आप को दो बार डालना है।
  5. इसके बाद आपको विश्वविद्यालय या जिसको आपके पैसे भेजने हैं उनके बैंक के आई एफ एस सी कोड डालना है।
  6. इसके बाद आपको एक विकल्प एक नाम डालना होगा इसके लिए आप चाहे तो पानी नहीं यूनिवर्सिटी या पूरा नाम लिख सकते हैं यह एक वैकल्पिक नाम होगा यह केवल आपके उस यूपीआई ऐप में आपको दिखेगा ताकि भविष्य में आप बिना कुछ डाले ही सीधे एक क्लिक में पैसे इस अकाउंट पर भेज सकें।
  7. इसके बाद आगे आपसे जितने पैसे आपको भेजने हैं वह डाल कर उसके साथ में कुछ भी मैसेज आपको लिखना है जैसे एक्जाम फीस टोटल यह जो भी आप लिखना चाहे वह संदेश लिखकर भेजे पर क्लिक करना है।
  8. इसके बाद आपको आपके 4 अंक की यूपीआई पिन डालना होंगे जो गोपनीय होते हैं।
  9. इसके बाद कुछ देर की प्रक्रिया के बाद आपको वहीं पर संदेश मिल जाएगा कि अगर पैसे ट्रांसफर हो चुके हैं तो सक्सेसफुल और नहीं हुए हैं तो पहले लिखा हुआ आएगा और अगर पैसे ट्रांसफर हो गए हो तो आपके बैंक अकाउंट में पैसे कटेंगे और अगर आपने अपना मोबाइल नंबर सही से लिंक किया हुआ है तो उस पर आपको इसका मैसेज आ जाएगा।

यह रखें सावधानी


अगर आप ऑनलाइन पैसे भेज चुके हैं तो आपके पास जो अंतिम में सक्सेसफुल ट्रांसफर का जो मैसेज आपके उस ऐप में आएगा उसका आप स्क्रीनशॉट या आपके ईमेल पर जो भी मैसेज आए उस दिन पीडीएफ या फोटो स्क्रीनशॉट का पीडीएफ निकलवा कर रख सकते हैं और चाहे तो उसे यूनिवर्सिटी की परीक्षा फॉर्म के साथ में लगाकर जमा करवा सकते हैं जिससे आपके पास एक प्रमाण रहेगा कि आपने ऑनलाइन पैसे भेज दिए।

विशेष ध्यान रखें पैसे 31 दिसंबर से पूर्व ही जमा करवा दें परीक्षा फॉर्म बाद में भी जमा हो सकता है लेकिन शुल्क पहले ही भेजना होगा।

दीक्षांत समारोह की व्यवस्थाओं में है सभी स्टाफ व्यस्त



जैसा कि पाणिनि विश्वविद्यालय उज्जैन में होने वाले द्वितीय दीक्षांत समारोह के ऊपर हमने एक अलग से ही पोस्ट करी थी उसमें भी हमने ने यह जानकारी दी थी 31 दिसंबर को विश्वविद्यालय का दूसरा दीक्षांत समारोह आयोजित होने जा रहा है जिसमें राज्यपाल महोदय मध्य प्रदेश के शिक्षा मंत्री एवं अन्य भी विशेष अतिथि गण सम्मिलित होंगे यह समारोह बहुत बड़े स्तर पर आयोजित होता है जिस कारण से विश्वविद्यालय के सभी विषयों के प्राध्यापक गण महाविद्यालय कर्मचारी गण सभी उसकी व्यवस्थाओं में लगे हुए हैं जिस कारण से अभी कक्षाएं एवं अन्य शैक्षणिक गतिविधियां अभी कुछ समय के लिए स्थगित की हुई है इसलिए विद्यार्थियों को मोबाइल पर या व्हाट्सएप पर सही से पता नहीं मिल पा रहा है।


विद्यार्थी बनाए रखें धैर्य



दीक्षांत समारोह के कारण चल रही व्यवस्थाओं के कारण महाविद्यालय विश्वविद्यालय के प्राध्यापक गणों द्वारा फोन एवं संदेश पर सही से बात नहीं होने के कारण बहुत से विद्यार्थी परेशान हो रहे हैं उन विद्यार्थियों से निवेदन है कि वे धैर्य बनाते हुए दिनांक 31 के पूर्व अगर उज्जैन में है तो विश्वविद्यालय में जाकर प्रवेश फॉर्म लेकर सभी जानकारियां भरकर वहीं पर जमा करवाए।जो दूर निवासरत  है और अभी व्यवस्था के अभाव में विश्वविद्यालय नहीं आ सकते हैं वह 31 दिसंबर से पहले पेमेंट भेज दे। अगर वे उज्जैन आए तो दिनांक 4 जनवरी के बाद उज्जैन में आकर फॉर्म को जमा करवा दें या उससे पहले ही 31 दिसंबर तक स्पीड पोस्ट के माध्यम से भेज दे।

कब तक रहेगी व्यस्तता

अगर प्राध्यापकगण की व्यस्तता के संदर्भ में कहा तो प्राप्त सूचना एवं व्यक्ति गत हुई वार्तालाप के आधार पर 4 जनवरी तक पुनः सभी समारोह की गतिविधियों से मुक्त हो जाएंगे।

ये सभी कक्षाओं का शुल्क

इस चित्र में आपको सभी कक्षाओं के निर्धारित शुल्क दिखाई दे रहे हैं।जिसके साथ 200₹ परीक्षा पत्र का शुल्क एवं 150 ₹ फॉर्म जमा करवाने के चालान का शुल्क भी जमा होगा।

अधिक जानकारी के लिए विश्वविद्यालय के कार्यालय,अपने सहपाठी एवं अपने विषय के प्राध्यापक गणों से एक बार चर्चा अवश्य कर लेवें।

विस्तृत जानकारी के लिए आप इस वीडियो को देखें:-


अगर आपको हमारा यह कार्य अच्छा लगता हैं तो इस ब्लॉग कि पोस्ट को शेयर अवश्य करें। किसी भी प्रकार की समस्याओं के लिए कॉमेंट अवश्य करें। आप हमसे सोशल मीडिया पर My Clg सूचना सर्च करके भी जुड़ सकते हैं।


एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ