NTA ने UGC-NET जून 2020 के लिए शेड्यूल की घोषणा की

सहायक प्राध्यापक पद के लिए भारतीय नागरिकों की पात्रता निर्धारित करने और कनिष्ठ अनुसंधान फेलोशिप और सहायता के लिए परीक्षण आयोजित किया जाता है।


NTA ने UGC-NET जून 2020 के लिए शेड्यूल की घोषणा की

सहायक प्रोफेसर पद के लिए भारतीय नागरिकों की योग्यता का निर्धारण करने और विश्वविद्यालयों और कॉलेजों में एक जूनियर रिसर्च फेलोशिप और सहायक प्रोफेसर के लिए परीक्षा आयोजित की जाती है।

UGC-NET जून 2020Representational Image
 देश भर के विश्वविद्यालयों और कॉलेजों में रिसर्च फेलोशिप या असिस्टेंट प्रोफेसर के पद पर प्रवेश पाने के इच्छुक उम्मीदवारों के लिए एक अवसर है। नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) ने विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) के लिए अनुसूची की घोषणा की है - राष्ट्रीय पात्रता परीक्षा (नेट) जून 2020।

सहायक प्रोफेसर पद के लिए भारतीय नागरिकों की योग्यता का निर्धारण करने और विश्वविद्यालयों और कॉलेजों में एक जूनियर रिसर्च फेलोशिप और सहायक प्रोफेसर के लिए परीक्षा आयोजित की जाती है। इसके अलावा, यूजीसी-नेट में प्राप्त अंकों के आधार पर, सामाजिक न्याय और अधिकारिता / अल्पसंख्यक मंत्रालय मंत्रालय अनुसूचित छात्रों के लिए राष्ट्रीय फैलोशिप, अन्य पिछड़ा वर्ग के लिए राष्ट्रीय फैलोशिप और अल्पसंख्यक के लिए मौलाना आजाद नेशनल फैलोशिप के लिए उम्मीदवारों का चयन करता है। उम्मीदवार।
क्या है UGC

यूजीसी-नेट जो एक कंप्यूटर आधारित परीक्षा है जिसमें कुल 300 अंकों के साथ दो पेपर होंगे। जबकि पेपर- I में 50 प्रश्न हैं, जो उम्मीदवार की शिक्षण या शोध योग्यता का आकलन करेंगे, पेपर- II में उम्मीदवार द्वारा चयनित विषय से 100 प्रश्न शामिल हैं। सभी प्रश्न प्रकृति में अनिवार्य हैं और उन्हें 180 मिनट में पूरा करना होगा। प्रत्येक सही प्रतिक्रिया के लिए, एक उम्मीदवार को दो अंक दिए जाते हैं और गलत प्रतिक्रिया के लिए कोई नकारात्मक अंकन नहीं होता है।

NTA द्वारा घोषित कार्यक्रम के अनुसार, UGC-NET 15 से 20 जून को आयोजित किया जाएगा। यह परीक्षा दो सत्रों में आयोजित की जाएगी अर्थात् पहला सत्र सुबह 9.30 बजे से दोपहर 12.30 बजे और दोपहर 2.30-शाम 5.30 बजे तक।

एक सहायक प्रोफेसर या जूनियर रिसर्च फेलोशिप और सहायक प्रोफेसर के लिए योग्यता कुल दो पेपरों में उम्मीदवारों के प्रदर्शन पर निर्भर करेगी। हालांकि, विशेष रूप से सहायक प्रोफेसर के योग्य उम्मीदवार को जूनियर रिसर्च फेलोशिप के पुरस्कार के लिए नहीं माना जाएगा। इसके अलावा, जेआरएफ के पुरस्कार के लिए अर्हता प्राप्त करने वाले उम्मीदवार यूजीसी की फेलोशिप प्राप्त करने के लिए पात्र होंगे।

ये है  ऑनलाइन प्रक्रिया


ऑनलाइन पंजीकरण शुरू हो चुके हैं और आवेदन करने की अंतिम तिथि 16 अप्रैल है। सामान्य और अनारक्षित उम्मीदवारों के लिए पंजीकरण शुल्क रु। 1,000 और सामान्य आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग (EW.S.)/ ओबीसी-एनसीएल के उम्मीदवारों के लिए 500 रुपये है, जबकि एससी / एसटी / पीडब्ल्यूडी के लिए / ट्रांसजेंडर, आवेदन शुल्क 250 रु। COVID-19 महामारी के कारण प्रचलित स्थितियों को देखते हुए, NTA को पंजीकरण तिथियों का विस्तार करने की संभावना है

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ